Connect with us

Hi, what are you looking for?

Rail Hunt

रेल यात्री

सावधान ! ध्यान रहे, नेपाल व भारतीय समय के चक्कर में कहीं छूट न जाये आपकी ट्रेन

सावधान ! ध्यान रहे, नेपाल व भारतीय समय के चक्कर में कहीं छूट न जाये आपकी ट्रेन
  • इंडिया और नेपाल के समय के बीच 15 मिनट का अंतर, जयनगर व कुर्था के बीच ट्रेन सेवा के दूसरे दिन  

मुजफ्फरपुर से अजीत. भारत और नेपाल के बीच शुरू हुई ट्रेन सेवा में समय का अंतर यात्रियों को परेशान रहा है. ट्रेन के समय में इंडिया और नेपाल के समय के बीच 15 मिनट का अंतर आ रहा है. रविवार को इस टाइम टेबुल के कारण ही कई लोगों की ट्रेन छूट गयी. नेपाल रेलवे की ओर से रविवार की सुबह स्टेशन पर जो समय सूची जारी की गयी है उसमें नेपाली समय का जिक्र है. ट्रेन का परिचालन भी नेपाली समय के अनुसार किया जा रहा है. भारतीय समय और नेपाली समय में 15 मिनट का अंतर है. रविवार की सुबह इसी अंतर के कारण कई की ट्रेन छूट गयी. नेपाली समय के अनुसार जयनगर से सुबह 8:30 बजे कुर्था के लिए ट्रेन रवाना होनी है यह समय भारतीय समय के अनुसार 8:15 बजे ही है.

हालांकि भारत के जयनगर से नेपाल के कुर्था तक ट्रेन के चलने के दूसरे दिन 500 से अधिक यात्रियों ने यात्रा की. जयनगर से कई लोग घूमने के लिए ट्रेन में गये.  पहले दिन साफ्टवेयर की गड़बड़ी के कारण मैनुअल टिकट ही दिया गया. रविवार की सुबह 8:15 बजे पहली ट्रेन से करीब 200 यात्री जयनगर से जनकपुर के लिए रवाना हुए. वहीं दूसरी ओर से 500 यात्री आये. यात्रियों के लिए पहचान पत्र को अनिवार्य किया गया है.  सुबह 8:15 बजे जयनगर से खुली ट्रेन 9:35 में जनकपुर पहुंची. दो घंटे में कुर्था 10:15 बजे पहुंची. वहीं, कुर्था स्टेशन से जयनगर के लिए ट्रेन 10:30 बजे रवाना हुई. 10:50 बजे जनकपुर और 12:30 बजे जयनगर पहुंची.

हर दिन यह ट्रेन दो फेरे लगाएगी. भारतीय समय के अनुसार पहली ट्रेन जयनगर से सुबह 8:15 बजे खुलेगी जो कुर्था में 10:15 बजे पहुंचेगी. कुर्था से वापस 10:50 बजे यह ट्रेन रवाना होगी और 12:30 बजे जयनगर पहुंचेगी.  दूसरी ट्रेन जयनगर से दिन के 2:45 बजे खुलेगी जो कुर्था 4:45 बजे पहुंचेगी. वहां से वापस 5:20 बजे शाम में रवाना होगी और जयनगर शाम के सात बजे पहुंचेगी.  ट्रेन के शुरू होने से बड़ी संख्या में विदेशी सैलानी भी आ सकेंगे.

भारत-नेपाल के बीच चलने वाली ट्रेन की बोगियों को सजाया गया. भारत-नेपाल के बीच बनी इस रेलवे लाइन के निर्माण में करीब 800 करोड़ रुपए की लागत आई है. जहां जयनगर से बीजलपुरा और बर्दिबास तक 69.08 किलोमीटर परियोजना के अंर्तगत पहले चरण में करीब 34.9 किलोमीटर लंबी जयनगर से जनकपुरधाम-कुर्था रेलखंड पर ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया है.

सभार जागरण

Spread the love

Latest

You May Also Like

रेलवे यूनियन

PRAYAGRAJ. उत्तर मध्य रेलवे कर्मचारी संघ (UMRKS) ने आगामी बजट के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री को कई बिंदुओं पर सुझाव दिया है. भारतीय मजदूर संघ...

मीडिया

Dead body of a girl found in a train. युवती की हत्या कर उसका शव दो हिस्सों में बांटकर अलग-अलग ट्रेन की बोगी में...

न्यूज हंट

GUNTAKAL. रेलवे में भ्रष्टाचार से जुड़े एक मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने दक्षिण मध्य रेलवे के गुंतकल मंडल के डीआरएम, सीनियर डीएफएम,...

न्यूज हंट

राहुल गांधी ने क्रू लॉबी के रनिंग रूम में बाहर से आये लोको पायलटों समेत सभी से की बात  : AILRSA गांधी के जाने...