Connect with us

Hi, what are you looking for?

Rail Hunt

रेलवे न्यूज

मालगाड़ी के चक्के से कई किलोमीटर तक आती रही हथौड़े से पीटने की आवाज, किसी ने नहीं सुनी

मालगाड़ी के चक्के से कई किलोमीटर तक आती रही हथौड़े से पीटने की आवाज, किसी ने नहीं सुनी

दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में कोयला लोड मालगाड़ी के 13 डिब्बे शनिवार 30 अप्रैल की सुबह पटरी से उतर गये. इससे सेक्शन पर ट्रेनों का परिचालन बुरी तरह प्रभावित रहा है. मालगाड़ी के डिब्बों के डिरेल होने के साथ पटरियों कई जगह से टूटकर उखड़ गयी. यह हादसा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर शनिवार एसएन भरथना और न्यू इकदिल रेलवे स्टेशनों के बीच हुआ.

मालगाड़ी कानपुर से नई दिल्ली जा रही थी. घटना के बाद पटरी और ओएचई की मरम्मत का काम तेज कर दिया गया है. दुर्घटना राहत ट्रेन दिल्ली, आगरा और झांसी से पहुंचकर क्षतिग्रस्त बोगियों को हटाने का काम शुरू कर दिया है. देर शाम तक पटरी को दुरुस्त करने में लोग लगे थे. भीषण गर्मी के बीच मालगाड़ी दुर्घटना का असर कई ट्रेनों पर पड़ा है.

मालगाड़ी के चक्के से कई किलोमीटर तक आती रही हथौड़े से पीटने की आवाज, किसी ने नहीं सुनी

जिस ट्रैक पर यह दुर्घटना घटी उस पर बीते वर्ष से ही मालगाड़ियों का परिचालन शुरू किया गया था. कुछ लोगों का कहना है कि मालगाड़ी के एक वैगन का पहिया कई किलोमीटर पहले से आवाज कर रहा था. यहां पहुंचने पर वैगन पटरी से उतर गया और मालगाड़ी दो हिस्सों में बट गई. इंजन के साथ कुछ डिब्बे आगे चले गए, जबकि पीछे के डिब्बे पटरी से उतरकर पलट गए.

ऐसा नहीं है कि इटावा में डीफसी रूट पर यह कोई पहला हादसा हुआ है. बीते साल अगस्त माह में भी इस सेक्शन पर एक मालगाड़ी डिरेल हुई थी. इटावा से 25 किमी दूर जसवंतनगर व बलरई के बीच खुर्जा से कानपुर जा रही मालगाड़ी के 17 वैगन पटरी से उतर गए थे. कुछ वैगन पलट गए थे. इस दुर्घटना में आधा किमी तक रेलवे ट्रैक उखड़ गया था और आठ वैगन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुए थे.

एक बार फिर सेक्शन पर मालगाड़ी दुर्घटना को लेकर रेलवे ट्रैक और वैगन के मेंटेनेस को बिंदु बनाकर दो विभागों में टकराव होना तय हैं. कारण चाहे जो भी रहे हो अगर गंभीरता दिखायी गयी होती तो शायद इस दुर्घटना को टाला जा सकता था.

Spread the love

Latest

You May Also Like

न्यूज हंट

रेलवे का खाना बना जहर ! 109 यात्रियों की बिगड़ी तबीयत, सबक लेने को तैयार नहीं रेलवे अधिकारी दोनों स्टेशनों पर अवैध वेंडर की...

न्यूज हंट

रेलवे में सिग्नल एवं दूरसंचार कर्मचारियों को काम करने में कई प्रकार से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ट्रैफिक कंट्रोल द्वारा सिग्नल...

मीडिया

वीडियो वायरल करने की धमकी देकर शिकायत वापस लेने का बनाता रहा दबाव  शिकायत मिलने पर भी रेलवे ने नहीं दिखायी गंभीरता, निलंबित किया...

न्यूज हंट

52 से अधिक इंस्पेक्टरों को किया गया इधर से उधर, सभी 24 घंटे में नये स्थल पर देंगे योगदान कमलेश समाद्दार को दूसरी बार...