Connect with us

Hi, what are you looking for?

Rail Hunt

ताजा खबरें

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने किया आपदा प्रबंधन योजना-2018 का विमोचन

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने किया आपदा प्रबंधन योजना-2018 का विमोचन

मुंबई. पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक एके गुप्ता द्वारा अपर महाप्रबंधक राहुल जैन एवं अन्य वरिष्ठ रेल अधिकारियों के साथ 11 सितम्बर को पश्चिम रेलवे क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन योजना-2018 का विमोचन किया गया. पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री रविंद्र भाकर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार आपदा प्रबंधन हमेशा तत्परता, क्षति में कमी करने के उपायों एवं प्रतिक्रिया के पहलुओं पर निर्भर करता है.

आपदा प्रबंधन योजना राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण तथा रेलवे बोर्ड के दिशा निर्देशों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है, जिसमें रेलवे कर्मचारी तथा निकटवर्ती क्षेत्र के स्थानीय निकायों / प्राधिकारियों के प्रथम प्रतिक्रियादाताओं की त्वरित कार्रवाई करने वाली टीम के लिए विशिष्ट डयूटियों को चिन्हित कर इसे इसमें सम्मिलित किया गया है. रेलवे के विभिन्न विभागों के रेलवे अधिकारियों द्वारा त्वरित कार्रवाई के दिशा-निदेंशों को भी इसमें दर्शाया गया है.

इस योजना में आपदा जोखिमों को कम करने के उपायों के साथ-साथ आपदा के पश्चात की जाने वाली त्वरित कार्रवाईयों का भी विस्तार से उल्लेख किया गया है. श्री भाकर के अनुसार रेलवे यह आशा करती है कि इस आपदा प्रबंधन योजना के प्रावधानों को उपयोग में लाने की आवश्यकता कभी न पड़े, परन्तु यह आवश्यक है कि हम ऐसी किसी भी स्थिति से निपटने हेतु हमेशा तैयार रहें. इसके सभी पहलुओं के अनुरूप तैयारी से जितना हम खुद को तैयार करेंगे, उतनी ही गुणवत्ता से आपदा से निपटा जा सकता है तथा रेलवे में किसी भी प्रकार की आपदा के दौरान प्रभावशाली बचावकार्य एवं पुनःस्थापन कार्य किया जा सकता है.

Spread the love
पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने किया आपदा प्रबंधन योजना-2018 का विमोचन

You May Also Like