ताजा खबरें न्यूज हंट रेलवे जोन / बोर्ड

टाटा से बादामपहाड़ के बीच जल्द चलेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन, सीआरएस ने किया निरीक्षण

जमशेदपुर. चक्रधरपुर रेलमंडल के टाटा से बादामपहाड़ रेलवे स्टेशन के बीच जल्द ही बिजली इंजन से ट्रेनों को चलाया जायेगा. टाटानगर से गुरुमहिसानी तक कुल 65 किलोमीटर में बिजली तार लगाने का काम पूरा कर लिया गया जिसका निरीक्षण बुधवार को मुख्य संरक्षा आयुक्त एके चौधरी ने किया. इससे आगे अमलाझुड़ी से बादामपहाड़ तक लगभग 25 किमी का काम 15 मई तक पूरा कर ट्रेनों को चलाने का काम शुरू किया जायेगा. डीआरएम विजय कुमार साहू ने बताया कि विद्युतीकरण कार्य पर सीआरएस ने संतोष जताया है. इससे यह साफ हो गया है कि इस मार्ग पर बिजली इंजन से ट्रेन चलाने की अब औपचारिकता ही शेष रह गयी है.

डीआरएम ने मीडिया को बताया कि टाटा से राउरकेला के बीच भी 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने का प्रोजेक्ट अंतिम चरण में हैं और यह दो सप्ताह में पूरा हो जायेगा. मालूम हो कि डीआरएम विजय कुमार साहू ने बादामपहाड़ सेक्शन पर विद्युतीकरण कार्य में काफी रुचि लेते हुए पूरे सेक्शन को लोडिंग प्वाइंट में बदलने में अहम भूमिका निभायी है. इसके लिए डीआरएम कई बार सेक्शन का स्वयं निरीक्षण कर यहां चल रहे कार्यों का जायजा लेते रहे हैं.

कोटद्वार-नजीबाबाद के बीच भी बिजली इंजन से ट्रेन चलाने को मिली स्वीकृति

मुरादाबाद रेल मंडल के कोटद्वार-नजीबाबाद रेल मार्ग पर भी बिजली इंजन से ट्रेन चलाने की स्वीकृति मिल गयी है. मुरादाबाद रेल मंडल के नजीबाबाद-कोटद्वार के बीच 27 किलोमीटर रेल मार्ग पर दिसंबर 2019 में विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया था. कमिश्नर रेलवे आफ सेफ्टी ने जनवरी 2020 में मार्ग का निरीक्षण कर विद्युतीकरण के कार्य कमियों की ओर ध्यान आकृष्ट कराया था. अब सेक्शन पर बिजली इंजन चलाने की स्वीकृति मिलने के बाद नजीबाबाद-कोटद्वार के बीच डीजल इंजन बदलकर ट्रेन का परिचालन शुरू हो जायेगा.

Spread the love

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *