Connect with us

Hi, what are you looking for?

Rail Hunt

देश-दुनिया

21 स्मार्ट इको फ्रेंडली स्टेशनों में शामिल होगा टाटानगर, प्रयास जारी : एआरएम

  • एनजीटी की गाइड लाइन के अनुपालन और मानकों के पालन में लिया जा रहा एनजीओ का सहयोग
  • हरियाली के लिए स्टेशन के सेकेंड इंट्री भवन के सामने रेलवे क्षेत्रीय प्रबंधक ने किया पौधरोपण

रेलहंट ब्यूरो, जमशेदपुर

टाटानगर रेलवे क्षेत्रीय प्रबंधक विकास कुमार ने कहा कि टाटानगर जल्द ही देश के उन 21 इको फ्रेंडली स्टेशनों में शुमार हो जायेगा जहां प्लास्टिक पूरी तरह बैन होगा और स्टेशन पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के गाइड लाइन के अनुसार मानकों को पूरा कर लिया जायेगा. इसके लिए रेल अधिकारी और कर्मचारी समन्वय बनाकर प्रयास कर रहे है. इसमें स्वयंसेवी संगठनों के अलावा रेलवे की सलाहकार समितियों का सहयोग यात्रियों को जागरूक करने में लिया जा रहा. टाटानगर स्टेशन सभागार में 10 दिसंबर मंगलवार को रेलवे प्रशासन की ओर से बुलायी गयी विशेष बैठक में एआरएम ने स्वयंसेवी संगठनों द्वारा अब तक किये गये सहयोग की सराहना की और कहा कि यह अभियान मुकाम हासिल करने तक जारी रहेगा.

रोटरी क्लब ने टाटानगर स्टेशन को दिया व्हील चेयर

इस क्रम में स्टेशन पर अभियान चलाकर फिर से एक बार यात्रियों को प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए जागरूक किया गया. इस क्रम में रेलवे क्षेत्रीय प्रबंधक विकास कुमार ने स्वयं यात्रियों के बीच सोलीबुल बैग का वितरण किया. मंगलवार को रोटरी क्लब की ओर से स्टेशन को आधा दर्जन व्हील चेयर के साथ ग्रीन पैच डेवेलप करने में सहयोग के तहत पौधे और गमले दिये गये.

यह भी पढ़ें : टाटानगर : स्टेशन पर अभियान चलाकर प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए यात्रियों को किया जागरूक

अभियान के दौरान स्टेशन के स्टाल संचालकों और यात्रियों को यह बताया कि प्लास्टिक दैनिक उपयोग में आसान जरूर है लेकिन यह जीवन और सेहत के लिए खतरनाक है. प्लास्टिक को रेलवे ने बैन कर रखा है जिसका उपयोग करने पर यात्रियों से 500 रुपये तक जुर्माना वसूल किया जा सकता है. स्टेशन के स्टाल संचालकों को भी किसी भी रूप में प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की चेतावनी दी गयी. इस मौके पर स्टेशन निदेशक एचके बलमुचु और डिप्टी एसएस कॉमर्शियल एसके पति ने यात्रियों और स्टॉल संचालकों को मानक के अनुसार ही काम करने का दिशा-निर्देश भी दिया.

यह भी पढ़ें : रेलवे जनसहयोग से स्टेशनों को बनायेगा स्वच्छ, कुछ सहयोग की जरूरत : विकास कुमार

टाटानगर सेकेंड इंट्री में पौधारोपण

रेलवे नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल के दिशानिर्देश के अनुसार सभी स्टेशनों पर अभियान चला रहा है जिसमें अधिक से अधिक हरियाली को बनाये रखने की पहल की जा रही है. इसमें सामाजिक संस्थाओं के साथ ही रेलवे से सीधे जुड़ाव रखने वाली रेलवे की विभिन्न समितियों के सदस्यों से भी सहयोग लिया जा रहा. आज के अभियान में चक्रधरपुर रेलमंडल के एनजीटी के समन्वय अंजनी कुमार राय, टाटानगर सीआई एके सिंह, डिप्टी एसएस कामर्शियल अर्पिता मैती, हेल्थ इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार, कैटरिंग इंस्पेक्टर आरएन मिश्रा,  रजनी कुमारी के अलावा बड़ी संख्या में सफाई कर्मियों ने सहयोगी की भूमिका निभायी.

एनजीटी की गाइड लाइन के तहत रेलवे स्टेशनों पर हरियाली विकसित करने के लिए वचनबद्ध है. इस कड़ी में जोन की ओर से हर स्टेशन पर चल रहे कार्यक्रम की मॉनिटरिंग की जा रही है ताकि जरूरी पहल की जा सके. टाटानगर में चल रहा अभियान बहुत ही सार्थक तरीके से मुकाम की ओर बढ़ रहा है जिसका जल्द ही बेहतर परिणाम आयेगा.

विधान चंद्र, पीआरओ, दक्षिण पूर्व रेलवे

रोटरी क्लब ने दिया स्टेशन पर व्हील चेयर और पौधे-गमले, मिट्टी के कुल्लहड़ का वितरण

रोटरी क्लब की ओर से स्टेशन को दिये गये पौधे

टाटानगर स्टेशन को स्वच्छ और सुंदर बनाने की दिशा में रोटरी क्लब अहम योगदान दे रहा है. मंगलवार को अभियान में सक्रिय भूमिका निभाते हुए रोटरी क्लब ने यात्रियों के लिए छह से अधिक व्हील चेयर के साथ पर्यावरण को ध्यान में रखकर पौधे रेल प्रशासन को सौंपे. इस मौके पर रोटरी की अध्यक्ष स्वेता चांद ने अभियान के बेहतर व सफल संचालन के लिए रेलवे क्षेत्रीय प्रबंधक विकास कुमार, दक्षिण पूर्व रेलवे के पीआरओ विधान चंद्र, स्टेशन निदेशक एचके बलमुचु, सीआई एके सिंह, एनजीटी समन्वयक अंजनी राय, डिप्टी एसएस कामर्शियल एसके पति, अर्पिता मैती, हेल्थ इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार, कैटरिंग इंस्पेक्टर आरएन मिश्रा को भी पौधा देकर सम्मानित किया. इससे पहले भी रोटरी क्लब स्टेशन पर ग्रीन पैच विकसित करने में लगातार सहयोग कर रहा है और यात्रियों को जागरूक करने के लिए भी कई बार विशेष अभियान में क्लब के सदस्यों ने सक्रिय भागीदारी निभायी है.

सूचनाओं पर आधारित समाचार में किसी सूचना अथवा टिप्पणी का स्वागत है, आप हमें मेल railnewshunt@gmail.com या वाट्सएप 6202266708 पर अपनी प्रतिक्रिया भेज सकते हैं.

Spread the love

Latest

You May Also Like

रेलवे यूनियन

इंडियन रेलवे सिग्नल एंड टेलीकॉम मैन्टेनर्स यूनियन ने तेज किया अभियान, रेलवे बोर्ड में पदाधिकारियों से की चर्चा  नई दिल्ली. सिग्नल और दूरसंचार विभाग के...

रेलवे यूनियन

नडियाद में IRSTMU और AIRF के संयुक्त अधिवेशन में सिग्नल एवं दूर संचार कर्मचारियों के हितों पर हुआ मंथन IRSTMU ने कर्मचारियों की कठिन...

रेलवे यूनियन

IRSTMU – AIRF  के संयुक्त अधिवेशन में WREU के महासचिव ने पुरानी पेंशन योजना लागू करने की वकालत की  नडियाद के सभागार में पांचवी...

न्यूज हंट

KOTA. मोबाइल के उपयोग को संरक्षा के लिए बड़ा खतरा मान रहे रेल प्रशासन लगातार रनिंग कर्मचारियों पर सख्ती बरतने लगा है. रेल प्रशासन...