ताजा खबरें न्यूज हंट रेलवे जोन / बोर्ड

चुनौतियों के बीच दक्षिण पूर्व रेलवे ने हासिल की कई उपलब्धियां, पूरा करेंगे लक्ष्य : संजय महांति

  • 4,79,506 जरूरतमंदों नि:शुल्क भोजन कराकर निभायी सामाजिक जिम्मेदारी : जीएम 
  • 171.96 मिलियन टन लादान के साथ वित्तीय वर्ष में 11.04 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की
  • 1069 पार्सल ट्रेनों का परिचालन कर 57,650 टन आवश्यक सामग्री की आपूर्ति सुनिश्चित करायी
  • 14 जोड़ी विशेष और 771 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का चलाकर लोगों को घरों तक पहुंचाया
  • लॉकडाउन के पांच माह की चुनौतियों से उत्पन्न लक्ष्य को लगन और परिश्रम से करेंगे हासिल

अमिताभ चौधरी, कोलकाता

दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक संजय कुमार महांति ने कोलकाता गार्डेनरीच मुख्यालय पर आयोजित समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली. इस अवसर पर जीएम ने देश के साथ रेलवे की प्रगति की तस्वीर साझा करते हुए बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में दक्षिण पूर्व रेलवे जोन ने 171.96 मिलियन टन लदान किया है जो बीते वित्तीय वर्ष से 11.04 फीसदी अधिक रहा है. अकेले जुलाई 2020 में 14.38 मिलियन टन माल ढुलाई कर हम बीते माह की तुलना में 13.3 फीसदी अधिक रहे. इस तरह वित्तीय वर्ष 2019-20 में 15,972.02 करोड़ की वसूली के साथ जोन बीते साल की अपेक्षा 5.44 फीसदी की बढ़ोतरी पर रहा. इस साल जोन का ऑपरेटिंग अनुपात 64.86 फीसदी दर्ज किया गया जो रेलवे में सर्वोत्तम स्थानों में एक है.

गार्डेनरिच में झंडोत्तोलन करते जीएम संजय कुमार महांति

महाप्रबंधक संजय महान्ति ने कहा कि कोरोना काल में जोन के सभी चार मंडलों चक्रधरपुर, खड़पगपुर, रांची व आद्रा में 282 आइसोलेशन बेड के कोविड अस्पतालों के साथ 772 बेड के क्वारांटाइन की सुविधा भी विकसित की गयी. जुलाई 2020 तक 374 मरीजों का उपचार यहां किया गया. महामारी से लड़ने के लिए सभी मंडल और खड़गपुर कारखाने में कोविड केयर सुविधा बहाल की गयी थी. इस तरह जुलाई 2020 तक 1,18,045 मास्क, 1596 फेस शिल्ड और 12,520 लीटर हैंड सेनेटाइजर का वितरण रेलकर्मियों के बीच किया गया.

गार्डेनरिच समारोह में संबोधित करते जीएम संजय कुमार महांति

जीएम ने बताया कि कोरोना के दौरान फल, सब्जियों, दवा, चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति बनाये रखने के लिए 31 जुलाई तक 1069 पार्सल ट्रेनों का परिचालन कर 57,650 टन आवश्यक सामग्री की आपूर्ति की गयी. इस तरह सामाजिक जिम्मेदारियों का निवार्हन करते हुए रेलवे ने जुलाई माह तक 4,79,506 लोगों को नि:शुल्क व गुणवत्ता युक्त भोजन कराकर अपनी सामाजिक जिम्मेदारी भी दर्ज करायी.

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन अवधि में चलायी गयी 129 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों में 14 जोड़ी ट्रेनें दक्षिण पूर्व रेलवे से चलायी गयी. इसके अलावा 771 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से लोगों को राहत पहुंचाने की पहल की गयी. इस दौरान 43 रैक को एलएचबी में परिवर्तित किया गया और 398 पीओएस मशीनें लगाकर कैशलेश लेन-देन को बढ़ावा दिया गया. इसके अलावा ई-ऑफिस प्लेटफॉर्म के माध्यम से फाइल की प्रोसेसिंग को पेपरलेस बनाते हुए व्यवस्था को और पारदर्शी बनाने की पहल की गयी.

जीएम ने इंफ्रास्ट्रक्चर और तकनीक पर की गयी प्रगति को लेकर बताया कि 21 स्थानों पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली लगायी गयी है जबकि 13 पुराने लीवर फ्रेम प्रणाली को बदला गया है. लॉकडाउन अवधि में 61.5 किलोमीटर लाइन का दोहरीकरण किया गया जिसमें थर्ड लाइन भी शामिल है. इसके अलावा 41 किलोमीटर लाइन का विद्युतीकरण कार्य भी पूरा किया गया. उन्होंने बताया कि इस साल खेल के लिहाज से भी कई उपलब्धियों जोन के खाते में आयी. इसमें एशियन चैंपियनशिप में सरबो सिंह और कुंदन गोप का स्वर्णपदक शामिल है. हॉकी में दो महिला खिलाड़ियों निक्की प्रधान और सलीमा टेटे का चयन ओलम्पिक 2021 के लिए हुआ है.

जीएम ने बताया कि लॉकडाउन के पांच माह में राजस्व के मोर्चे पर कई चुनौतियों सामने आयी है. इस राजस्व लक्ष्य को पाने के लिए हमें आने वाले समय में और अधिक लगन और परिश्रम से काम करना होगा. मुझे उम्मीद है कि इस लक्ष्य को हम पा लेंगे. जीएम ने कोरोना वॉरियर्स की भूमिक की भी सराहना की और सभी स्वतंत्रता दिवस पर सभी रेलकर्मियों और उनके परिवारों के लिए सुख व समृद्धि की कामना की. कार्यक्रम में सभी विभागीय प्रमुखों के साथ सर्वों की अध्यक्ष, रेलवे यूनियनों के नेता, रेलकर्मी और उनके परिजन शामिल हुए.

चक्रधरपुर : डीआरएम विजय कुमार साहु ने फहराया तिरंगा, परेड की ली सलामी 

चक्रधरपुर में राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते डीआरएम विजय कुमार साहु

चक्रधरपुर मंडल मुख्यालय सेरसा स्पोर्ट्स मैदान में डीआरएम विजय कुमार साहु ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली. इस मौके पर डीआरएम ने कोरोना काल में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए रेलकर्मियों को बधाई दी और उन्हें प्रोत्साहित किया.

खड़गपुर : डीआरएम मनोरंजन प्रधान ने सेरसा स्टेडियम में फहराया ध्वज, परेड की सलामी

खड़गपुर में तिरंगा फहराते डीआरएम मनोरंजन प्रधान

खड़गपुर के सेरसा स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में मंडल रेल प्रबंधक मनोरंजन प्रधान ने ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली. इस मौके पर सभी ब्रांच अधिकारी, सर्वो की पदाधिकारी व सदस्य आदि शामिल हुए.

रांची : डीआरएम नीरज अंबष्ठ ने फहराया तिरंगा

रांची में रेलकर्मियों को संबोधित करते डीआरएम नीरज अंबष्ठ

15 अगस्त को रांची मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में आयोजित समारोह में डीआरएम नीरज अम्बष्ठ ने ध्वजारोहण किया कर लोगों को संबोधित किया. डीआरएम ने रेलमंडल की उपलब्धियों के साथ कोरोना की चुनौतियों की जानकारी रेलकर्मियों से साझा की और बताया कि आने वाले समय में अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कराते हुए हुए हमें लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयत्नशील रहना होगा. इसके अलावा जोन के आद्रा रेलमंडल में भी कोविड की गाइड लाइन के अनुसार समारोह का आयोजित किया गया.

Spread the love

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *