ताजा खबरें न्यूज हंट महिला संगठन मीडिया रेलवे कर्मचारी

तनावमुक्त होने को दैनिक जीवन में शामिल करें योग और ध्यान : आइजी

कोलकाता : दैनिक जीवन में योग और ध्यान को शामिल करने से तनाव और अवसाद में कमी आती है। तनाव कम होने से कर्मचारी अपने कर्तव्य को ईमानदारी पूर्वक पूरा कर सकता है। यह विचार कोलकाता मेट्रो रेलवे के रेलवे सुरक्षा बल के आइजी सह प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त सरत चंद्र परही ने रखे।

प्रजापति ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्वविधालय माउंट आबू राजस्थान के समन्वय में मेट्रो रेलवे के बेलगछिया सभागार में तनाव और अवसाद प्रबंधन पर आरपीएफ कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मेट्रो रेलवे आरपीएफ के आईजी सह प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त एससी परही और डीआइजी सह मुख्य सुरक्षा आयुक्त अमरेश कुमार समेत 118 अधिकारी और कर्मचारियों ने शिरकत की।

प्रशिक्षण सत्र में ब्रह्म कुमारी किरण दीदी, ब्रह्मा कुमारी पिंकी और ब्रह्मा कुमार विष्णु वरिष्ठ योग एवं ध्यान प्रशिक्षकों द्वारा दैनिक जीवन में तनाव और अवसाद पर काबू पाने के तरीकों के बारे में बताया गया। प्रशिक्षकों ने दैनिक जीवन में अवसाद से छुटकारा पाने के लिए कुछ व्यावहारिक गतिविधियां भी कीं। आरपीएफ के आईजी ने कर्मचारियों को आधुनिक जीवन में अग्रणी तनाव मुक्त जीवन के बारे में बताया।

उन्होंने उपलब्ध संसाधनों के साथ अनुशासित जीवन बनाए रखनं, उच्च और अवास्तविक अपेक्षाओं से बचने के लिए मूल्यवान सुझाव साझा किए। आईजी ने कहा कि अपने दैनिक जीवन में योग और ध्यान को शामिल करें ताकि तनाव एवं अवसाद को कम कर सकें। कहा कि व्यक्ति जब तनाव मुक्त होगा तब वह ईमानदारी पूर्वक कर्तव्य को पूरा कर सकेगा और भक्ति के साथ सुखी जीवन व्यतीत कर सकेगा।

Spread the love

Related Posts