Connect with us

Hi, what are you looking for?

Rail Hunt

मीडिया

Vande Bharat : पटना से टाटानगर के बीच वंदे भारत चलाने की तैयारी, हरी झंडी मिलने का इंतजार

Vande Bharat : पटना से टाटानगर के बीच वंदे भारत चलाने की तैयारी, हरी झंडी मिलने का इंतजार
  • आठ कोच की चेयरकार चलाने की योजना, स्पीड होगी 130 से 160 किमी प्रति घंटे, 7 घंटे में तय होगी यात्रा

PATNA. पूर्व मध्य रेलवे पटना-टाटानगर वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है. इसे लेकर जोन की ओर से रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है. रेलवे के जानकारों की मानें, तो अगर जोन के प्रस्ताव पर मुहर लगती है और मंजूरी मिलती है, तो पटना से टाटा नगर के बीच एक वंदे भारत की सेवा शुरू हो सकती है. बताया जा रहा है कि इस रूट पर आठ कोच की चेयरकार वंदे भारत चलाने की योजना बनायी गयी है, जिसकी स्पीड 130 से 160 किमी प्रति घंटे की रहेगी. पटना से टाटा नगर की यात्रा करीब 7 घंटे में तय कर सकेंगे.

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वतीचंद्र ने बताया कि पटना से टाटानगर के लिए चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस की मंजूरी अभी रेलवे बोर्ड से नहीं मिली है. क्योंकि रेलवे बोर्ड की ओर से ही ट्रेन संचालन की घोषणा होगी. इसके बाद ट्रेन चलाने के लिए ट्रायल से लेकर अन्य तैयारियां की जायेगी.

चक्रधरपुर रेल डिवीजन करेगा देखरेख

दक्षिण पूर्व रेलवे जोन के चक्रधरपुर रेल डिवीजन इस वंदेभारत की देखरेख करेगा. चक्रधरपुर में ही इसका मेंटेनेंस होगा. अधिकारियों के मुताबिक टाटानगर में रेलवे की सिक लाइन में मेंटेनेंस सेंटर बनाने का काम चल रहा है. इसको देखते हुए वहां की पुरानी वाशिंग लाइन में ट्रेन के कोच की देखरेख की योजना बनायी गयी है. जबकि प्राइमरी मेंटनेंस पटना में प्रस्तावित पाटलिपुत्र कोचिंग कॉम्प्लेक्स में किया जायेगा. यहां बता दें कि वर्तमान में आरा-दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस और टाटा-बक्सर एक्सप्रेस, टाटा नगर के लिए जाती है. इसके अलावा बिलासपुर-पटना एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन चलती है.

टाटानगर से पटना की रेलमार्ग से दूरी करीब 500 किमी

टाटानगर से पटना की रेलमार्ग से दूरी करीब 500 किलोमीटर है. इन तीनों नियमित ट्रेनों को यह दूरी तय करने में करीब 10 से 11 घंटे लगते हैं. लेकिन, वंदे भारत एक्सप्रेस के शुरू होने से यह दूरी मात्र सात घंटे में तय की जा सकेगी.

रेलहंट के TELEGRAME चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें या QR पर स्कैन करें 

लखनऊ में 100 लोगों की डायरेक्ट बहाली की सीबीआई जांच हो तो फंसेंगे कई अफसर, AIRF महामंत्री के बयान से मची हलचल

Spread the love

Latest

You May Also Like

रेलवे यूनियन

PRAYAGRAJ. उत्तर मध्य रेलवे कर्मचारी संघ (UMRKS) ने आगामी बजट के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री को कई बिंदुओं पर सुझाव दिया है. भारतीय मजदूर संघ...

मीडिया

Dead body of a girl found in a train. युवती की हत्या कर उसका शव दो हिस्सों में बांटकर अलग-अलग ट्रेन की बोगी में...

न्यूज हंट

GUNTAKAL. रेलवे में भ्रष्टाचार से जुड़े एक मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने दक्षिण मध्य रेलवे के गुंतकल मंडल के डीआरएम, सीनियर डीएफएम,...

न्यूज हंट

राहुल गांधी ने क्रू लॉबी के रनिंग रूम में बाहर से आये लोको पायलटों समेत सभी से की बात  : AILRSA गांधी के जाने...