Connect with us

Hi, what are you looking for?

Rail Hunt

न्यूज हंट

104 आरपीएफ अधिकारी व जवान राष्ट्रपति पदक, पुलिस पदक,  जीवन रक्षा पदक से सम्मानित 

104 आरपीएफ अधिकारी व जवान राष्ट्रपति पदक, पुलिस पदक,  जीवन रक्षा पदक से सम्मानित 
  • आरपीएफ के अलंकरण समारोह में बोले रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने योजनाओं को किया साझा
  • वीरता पदक, जीवन रक्षा पदक, पीपीएम और आईपीएम पाने वालों को बताया राष्ट्र का गौरव

नई दिल्ली से सुस्मिता. रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने 27 मई 2022 को विज्ञान भवन में आयोजित आरपीएफ के अलंकरण समारोह में 104 आरपीएफ कर्मियों को वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक, सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक, विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित जीवन रक्षा श्रृंखला पदक से सम्मानित किया. इस मौके पर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सुरक्षा बल को सबके प्रयास से मजबूत बनाया जायेगा. उन्होंने कहा कि वीरता पदक, जीवन रक्षा पदक, पीपीएम और आईपीएम पाने वाले राष्ट्र के गौरव हैं.

रेलवे ट्रैक पर 4 बच्चों की जान बचाते हुए जान देने वाले जगबीर सिंह मरणोपरांत सम्मानित

समारोह में तब मार्मिक क्षण आया जब स्वर्गीय श्री जगबीर सिंह की पत्नी सुनीता देवी मंत्री से सम्मानित लेने मंच पर आयी. स्वर्गीय जगबीर सिंह ने दिल्ली के आदर्शनगर-आजादपुर रेलखंड पर रेलवे ट्रैक पर 4 बच्चों की जान बचाते हुए ड्यूटी पर अपनी जान दे दी थी. उन्हें मरणोपरांत राष्ट्रपति पुलिस पदक और जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया गया है.

समारोह में डीजी/आरपीएफ संजय चंदर ने आरपीएफ द्वारा की जा रही रेलवे व यात्रियों की सुरक्षा करुणा के साथ सेवा की जानकारी दी और बल की उपलब्धियों की भी जानकारी दी. जिसमें बाल बचाव, मानव तस्करी, प्रौद्योगिकी के उपयोग, सामुदायिक पहुंच के क्षेत्र में की जा रही पहल को बताया. इस मौके पर मंत्री ने आरपीएफ जर्नल, आरपीएफ प्रशिक्षण नियमावली और आरपीएफ ड्रिल मैनुअल का विमोचन किया.

मंत्री ने देश भर में सीसीटीवी सिस्टम के माध्यम से देश भर में निगरानी, ​​विश्लेषण और पर्यवेक्षण के लिए सेंट्रल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की आधारशिला रखी, जो डीजी/आरपीएफ के नियंत्रण और पर्यवेक्षण के तहत केंद्रीय रूप से कार्य करेगी. मंत्री ने आरपीएफ की वेबसाइट और यात्रियों को जागरूक करने के लिए यूट्यूब चैनल का भी उद्घाटन किया.

104 आरपीएफ अधिकारी व जवान राष्ट्रपति पदक, पुलिस पदक,  जीवन रक्षा पदक से सम्मानित 

रेलवे एक बहुत बड़े ट्रांसफॉर्मेटिव फेज से निकल रहा है. रेलवे का क्या विजन है, रेलवे को कहां आगे जाना है, वो आपके समक्ष एक बार स्पष्ट पिक्चर बने तो आप सबके जीवन में एक सर्टेनटी रहेगी. इस जर्नी में अब तक देश, रेलवे एक लेवल तक पहुंचा है. इस लेवल से आगे हमें अगले 25 वर्षों में एक ऐसा एंबिशियस विजन लेकर चलना ताकि उसे सम्मानजनक स्थान तक पहुंचा सकें. अश्‍व‍िनी वैष्णव, रेल मंत्री

समारोह में रेलमंत्री ने सुरक्षा बल के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई बैटल फेटिग ड्रेस, दृश्यता बढ़ाने, बल की प्रभावशीलता और बल कर्मियों के बीच विश्वास की भावना पैदा करने के लिए एक अतिरिक्त वर्दी भी लॉन्च की. इसके साथ ही आरपीएफ के गौरवशाली इतिहास को प्रदर्शित करने वाले थीम गीत का भी विमोचन किया. इसका संगीत नितिन शंकर और प्रस्तुति बॉलीवुड के गायक जावेद अली ने दिया है.

उन्होंने रेलवे के परिवर्तन के लिए पांच बुनियादी तत्वों अंत्योदय, प्रौद्योगिकी का समावेश, निवेश, संगठनात्मक पुनर्गठन और क्षेत्रीय इकाइयों का अधिकार पर प्रकाश डालते हुए स्पष्ट किया कि रेलवे सुरक्षा को मजबूत बनाने में “सबका प्रयास” शामिल होगा. उन्होंने संकेत दिया कि निर्धारित पूंजी निवेश के प्रावधान से आरपीएफ में एक बेहद अहम परिवर्तन आएगा. प्रोजेक्ट की योजना में सुरक्षा की योजना को अभिन्न अंग बनाया जाएगा. गति शक्ति निदेशालय में आरपीएफ अधिकारियों का भी प्रतिनिधित्व होगा. मंत्री ने जगाधरी, हरियाणा में आरपीएफ कमांडो (कोरस) प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने के लिए 30 करोड़ रुपये की मंजूरी भी दी .

इस अवसर पर श्री वी के त्रिपाठी, अध्यक्ष और सीईओ, रेलवे बोर्ड, श्री. राजिंदर खन्ना, उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, भारत सरकार और श्री राकेश अस्थाना, पुलिस आयुक्त, दिल्ली, डायरेक्टर जनरल, रेल सुरक्षा बल भी उपस्थित थे .

Spread the love

Latest

You May Also Like

न्यूज हंट

आरती ने रात ढाई बजे ‘ पुरुष लोको पायलट से की थी बात’ फिर लगा ली फांसी : परिजनों का आरोप  रतलाम में पदस्थापित...

न्यूज हंट

रेल परिचालन के GR नियमों की अलग-अलग व्याख्या कर रहे रेल अधिकारी, AILRSA ने जतायी आपत्ति GR 3.45 और G&SR के नियमों को दरकिनार कर...

न्यूज हंट

AGRA. उत्तर मध्य रेलवे के आगरा रेलमंडल में दो मुख्य लोको निरीक्षकों ( Transfer of two CLIs of Agra) को तत्काल प्रभाव से तबादला...

न्यूज हंट

डीआरएम ने एलआईसी के ग्रुप टर्म इंश्योरेंस प्लान को दी स्वीकृति, 10 मई 2024 करना होगा आवेदन  रेलकर्मी की मौत के 10 दिनों के...