Connect with us

Hi, what are you looking for?

Rail Hunt

रेलवे यूनियन

सिग्नल और टेलीकाम विभाग के कर्मचारियों की ट्रेन परिचालन में है अहम भूमिका : DRM/RATLAM

सिग्नल और टेलीकाम विभाग के कर्मचारियों की ट्रेन परिचालन में है अहम भूमिका : DRM/RATLAM
डीआरएम रतलाम से मांगपत्र सौंपते यूनियन के प्रतिनिधि
  • IRSTMU ने समस्याओं के समाधान के लिए की मुलाकात, 24 बिंदुओं पर रखी बात 

INDIAN RAILWAY.  इंडियन रेलवे एस एडं टी मैंटेनरर्स (IRSTMU) के प्रतिनिधिमंडल ने 26 जुलाई, 2023 को रतलाम मंडल के डीआरएम रजनीश कुमार से मिलकर उनके सामने सिग्नल  और टेलीकाम विभाग के कर्मचारियों की समस्याओं को रखा. डीआरएम सर ने कहा कि सिग्नल और टेलीकाम विभाग के कर्मचारियों की ट्रेन परिचालन में अहम भूमिका है और उनके योगदान को नकारा नहीं जा सकता.

हाल के दिनों में सिग्नल और टेलीकाम विभाग के कर्मचारियों को काफी समस्याओं से गुजरना पड़ रहा है, यह उनके लिए अवसर की घड़ी है. आज सिग्नल टेलीकाम विभाग के कर्मचारियों की रेल परिचालन में क्या भूमिका प्रखर हुई है.

IRSTMU के महासचिव आलोक चन्द्र प्रकाश ने 24 सूत्री मांग पत्र सौंपते हुए नाईट ड्यूटी फेलियर गैंग की स्थापना की मांग की. महासचिव आलोक चन्द्र HOER 2005 के उल्लंघन को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने की मांग भी डीआरएम से की.  सिग्नल और टेलीकाम विभाग के कर्मचारियों को उच्च स्तर की ट्रेनिंग का मुद्दा उठाते हुए महासचिव आलोक चन्द्र ने बताया कि STTC साबरमती में चीफ इंस्ट्रक्टर की पोस्ट वर्षों से खाली पड़ा है जबकि पिछले साल ही एक चीफ इंस्ट्रक्टर की नियुक्ति के आदेश जारी किए गए थे पर आज तक अहमदाबाद मंडल से वो स्पेयर नहीं हुए हैं.

गौरतलब है कि STTC साबरमती में दोजों WR तथा NWR के सिगनल और टेलीकाम विभाग के कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जाती है इसके अलावा कई बार WCR तथा SECR के भी सिगनल और टेलीकाम विभाग के कर्मचारियों को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है ऐसे में सिलेक्शन कमेटी के द्वारा सेलेक्ट किये गये चीफ इंस्ट्रक्टर को स्पेयर नहीं किया जाना एक चिंता का विषय है.

IRSTMU टीम ने Dy CSTE (W) राजेन्द्र सिंह मीणा से मुलाकात की. मुलाकात में  उन्होंने कहा कि यह अवसर का विषय आप अपने विभाग की मूलभूत समस्याओं को बड़ी ही समझदारी उठा कर विभाग के कार्यप्रणाली में सुधार कर सकते हैं.  सिग्नल और टेलीकाम विभाग के कर्मचारियों इस समय बड़े ही संयम से अपनी कार्य के दौरान जो भी समस्या आती है को उच्च अधिकारियों तक पहुंचा सकते हैं. परन्तु किसी भी प्रकार की कोई जल्दीबाजी नहीं करें और नियमों के तहत ही अनुरक्षण एवं फेलियर को ठीक करें. अगर जरूरत है तो बिना डिस्कनेकशन कोई भी कार्य नहीं करें.

सभी तकनीशियनों को मिलेगा क्लैम्प मीटर: डीएसटीई, रतलाम

सिग्नल और टेलीकाम विभाग के कर्मचारियों की ट्रेन परिचालन में है अहम भूमिका : DRM/RATLAM

सीनियर डीएसटीई से मिलते यूनियन के प्रतिनिधि

सभी सिगनल और कर्मचारियों को विंटर जैकेट तथा रेन कोर्ट भी जल्द मिलेगा. टीम IRSTMU ने डीएसटीई आरएस तिवारी से मिलकर सभी प्रकार के सेफ्टी आइटम को जल्द से जल्द सिग्न्ल और टेलीकाम विभाग के कर्मचारियों को दिये जाने की मांग की. जिस पर डीएसटीई ने आश्वासन दिया कि बहुत जल्द सिग्नल टेलीकाम विभाग के कर्मचारियों को सभी सेफ्टी आइटम उपलब्ध करा दिए जाएगें. इसके अलावा सभी तकनीशियनों को क्लैम्प मीटर और मल्टीमीटर भी उपलब्ध कराने के लिए 78 टूल किट मंगवाया जा चुका है.

Spread the love
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest

You May Also Like

न्यूज हंट

इंजीनियरिंग में गेटमैन था पवन कुमार राउत, सीनियर डीओएम के घर में कर रहा था ड्यूटी  DHANBAD. दो दिनों से लापता रेलवे गेटमैन पवन...

रेल यात्री

PATNA.  ट्रेन नंबर 18183 व 18184 टाटा-आरा-टाटा सुपरफास्ट एक्सप्रेस आरा की जगह अब बक्सर तक जायेगी. इसकी समय-सारणी भी रेलवे ने जारी कर दी है....

न्यूज हंट

 JAMSHEDPUR. 18183 टाटा-आरा एक्सप्रेस अब बक्सर तक जायेगी. रेलवे बोर्ड ने इस आदेश को हरी झंडी दे दी है. इस आशय का आदेश जारी...

न्यूज हंट

बढ़ेगा वेतन व भत्ता, जूनियनों को प्रमोशन का मिलेगा अवसर  CHAKRADHARPUR.  दक्षिण पूर्व रेलवे के अंतर्गत चक्रधरपुर रेलमंडल पर्सनल विभाग ने टिकट निरीक्षकों की...