Connect with us

Hi, what are you looking for?

Rail Hunt

रेलवे जोन / बोर्ड

रेलकर्मियों को इस माह 30 तक मिल जायेगा DA के साथ तीन माह का एरियर, बोर्ड ने दिये आदेश

वेतन आयोग को खत्म करने की तैयारी, नए फॉर्मूले से तैयार होगी सैलरी
  • 7th Pay Commission के तहत रेलवे कर्मचारियों को मिलेगी राशि, 14 लाख लोगों को होगा लाभ
  • सोशल मीडिया पर जमकर भड़ास निकाल रहे रेलकर्मी, डीए का एरियर कब मिलेगी यह उठा रहे मांग 

भारतीय रेलवे के लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को इस माह एकमुश्त राशि मिलेगी. केंद्र सरकार मंहगाई भत्ते को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी पहले ही कर चुकी है. यह बदलाव एक जनवरी 2022 से प्रभावी होगा. अब इसे अमल में लाते रेल मंत्रालय सभी जोन को आदेश दिया है कि कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बढ़े महंगाई भत्ते (DA) का भुगतान करें. इसमें जनवरी, फरवरी और मार्च के एरियर का भी भुगतान करने को भी कहा गया है.

हालांकि रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद सोशल मीडिया में आयी समाचारों को लेकर रेलकर्मी जमकर अपनी भड़ास निकाल रहे हैं. रेलकर्मियोंं का कहना है कि सरकार उन्हें खैरात नहीं दे रही है. सरकार यह बताये कि उन्हें एरियर का पैसा कब मिलेगा. रेलकर्मियों के आक्रोश व खींज का आलम यह है कि अपनी भड़ास सरकार व रेलवे यूनियन नेताओं पर निकालने की जगह सोशल मीडिया पर मीडिया पर निकाल रहे.

रेलवे बोर्ड के इस आदेश का असर रेलवे के 14 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को पर आयेगा. अप्रैल की सैलरी में उन्हें 34 फीसदी के हिसाब से मंहगाई भत्ता भी मिलेगा. अप्रैल की सैलरी के साथ जनवरी से मार्च तक का एरियर भी 14 लाख कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को मिलेगा. रेलवे बोर्ड के उप निदेशक जय कुमार जी ने मंगलवार को सभी जोन व उत्पादन इकाइयों को इसके लिए पत्र जारी कर दिया है.

ऑल इंडिया रेलवे फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने रेलवे बोर्ड के पत्र के साथ ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. अब तक शिवगोपाल मिश्रा के हवाले से मीडिया में जो खबरें आयी है उसके अनुसार महंगाई भत्ते का एरियर के साथ भुगतान 30 अप्रैल को किया जाएगा. इसके लिए सभी यूनिट को उप निदेशक के आदेश की कॉपी मिल गई है. आदेश पर अमल करते हुए अब 31 फीसदी के बजाय 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा.

रेलवे बोर्ड के उप निदेशक की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि अब रेलवे के कर्मचारियों को 01 जनवरी 2022 से मूल वेतन के 31 फीसदी के बजाय 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाए. पत्र में कहा गया है कि रिवाइज्ड सैलरी स्ट्रक्चर में मूल वेतन का मतलब पे मीट्रिक्स में निर्धारित ‘प्राप्त से है. उप निदेशक ने पत्र में ये भी कहा कि महंगाई भत्ते के एरियर का भुगतान मार्च 2022 की सैलरी डिस्बर्स होने से पहले नहीं किया जा सकता है.

 

Spread the love

Latest

You May Also Like

न्यूज हंट

रेलवे का खाना बना जहर ! 109 यात्रियों की बिगड़ी तबीयत, सबक लेने को तैयार नहीं रेलवे अधिकारी दोनों स्टेशनों पर अवैध वेंडर की...

न्यूज हंट

रेलवे में सिग्नल एवं दूरसंचार कर्मचारियों को काम करने में कई प्रकार से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ट्रैफिक कंट्रोल द्वारा सिग्नल...

मीडिया

वीडियो वायरल करने की धमकी देकर शिकायत वापस लेने का बनाता रहा दबाव  शिकायत मिलने पर भी रेलवे ने नहीं दिखायी गंभीरता, निलंबित किया...

न्यूज हंट

52 से अधिक इंस्पेक्टरों को किया गया इधर से उधर, सभी 24 घंटे में नये स्थल पर देंगे योगदान कमलेश समाद्दार को दूसरी बार...