ताजा खबरें रेलवे जोन / बोर्ड

अब पुराने रूट पर चलेगी हावड़ा-रांची शताब्दी एक्सप्रेस, हजारीबाग को मिलेगी पहली एक्सप्रेस ट्रेन

  • बरौनी से पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, हजारीबाग को मिलेगा पहली एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा

रांची. हावड़ा से रांची के बीच शताब्दी एक्सप्रेस से सफर करने वाले रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे ने शताब्दी एक्सप्रेस का फेरा बढ़ाने का निर्णय लिया है. अब यह गाड़ी सप्ताह में पांच दिन के बजाय छह दिन चलेगी. सिर्फ रविवार को बंद रहेगी. जाहिर है अब रेल यात्रियों को शताब्दी से सफर करने का सप्ताह में एक अतिरिक्त दिन मिलेगा. इसलिए बढ़ाया जा रहा फेराः 15 जून 2017 को धनबाद-चंद्रपुरा (डीसी) रेल लाइन बंद होने से पहले शताब्दी एक्सप्रेस सप्ताह में रविवार को छोड़कर शेष सभी दिन चला करती थी. लेकिन, डीसी लाइन बंद होने के बाद इसका फेरा एक दिन घटा दिया. सप्ताह में दो दिन यानी रविवार के साथ ही शनिवार को भी परिचालन स्थगित कर दिया गया. 24 फरवरी 2019 से डीसी लाइन पर फिर से रेल परिचालन शुरू हो रहा है. इस कारण रेलवे ने पूर्व ही तरह सप्ताह में शताब्दी एक्सप्रेस का परिचालन छह दिन करने का निर्णय लिया है.

24 से बदल जाएगा रूटः 15 जून 2017 को डीसी लाइन बंद होने के बाद शताब्दी एक्सप्रेस का परिचालन वाया गोमो किया जा रहा था. यह ट्रेन हावड़ा से धनबाद होते हुए गोमो-चंद्रपुरा होकर रांची जाती थी. 24 फरवरी 2019 से डीसी लाइन पर फिर से रेल परिचालन शुरू हो रहा है. इसे देखते हुए शताब्दी को फिर से पुराने रूट पर चलाने का निर्णय लिया गया है. अब यह ट्रेन पहले ही तरह धनबाद-कतरास-चंद्रपुरा होते हुए रांची जाएगी और आएगी.

बरौनी से पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, हजारीबाग को मिलेगा पहली एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा

बिहार के बरौनी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे और इसके साथ ही रांची से पटना के बीच रेलगाड़ी चल पड़ेगी. रांची से बरकाकाना, हजारीबाग टाउन और कोडरमा होकर यह पहली ट्रेन होगी. स्थानीय स्तर पर इसका उद्घाटन धनबाद रेल मंडल के हजारीबाग टाउन स्टेशन पर होगा. यहां केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रविवार को बिहार के बराैनी में कार्यक्रम है. वे बराैनी रिफाइनरी विस्तार योजना के साथ ही पटना मेट्रो रेल परियोजना का शुभारंभ करेंगे. इस माैके पर प्रधानमंत्री मोदी वाया हजारीबाग टाउन पटना-रांची एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. हजारीबाग में रेल लाइन बिछने के बाद उसपर पहली बार एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन होने जा रहा है. इस ट्रेन के शुरू होने से हजारीबाग, पटना और रांची से रेल नेटवर्क से जुड़ जाएगा. ट्रेन परिचालन शुरू होने को लेकर शनिवार को धनबाद रेल मंडल प्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा ने कोडरमा से हजारीबाग टाउन तक का विंडो निरीक्षण किया. उनके साथ अन्य अधिकारी भी शामिल थे.

सोर्स : जागरण

Spread the love

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *