ताजा खबरें न्यूज हंट रेल मंडल

टाटानगर : रेलवे स्टेशन पर रेलकर्मियों को दिया गया आग से बचाव का प्रशिक्षण

जमशेदपुर. राज्य अग्निशामक विभाग और रेलवे सिविल डिफेंस की ओर से शनिवार 27 मार्च को टाटानगर रेलवे स्टेशन पर रेलकर्मियों को आग लगने की स्थिति में अपनाये जाने वाले आपात इंतजाम की जानकारी दी गयी. रेलकर्मियों को प्रयोग के माध्यम से आग लगने की स्थिति में उपस्थित संसाधनों बालू, कंबल अथवा अग्निशामक का प्रयोग कर आग पर काबू पाने की तरीका बताया गया. इस दौरान विभिन्न प्रकार के अग्निशामक यंत्र के इस्तेमाल की भी जानकारी रेलकर्मियों को दी गयी.

सिविल डिफेंस टाटानगर के इंस्पेक्टर संतोष कुमार ने जहां आग लगने पर अग्निशामक यंत्र का प्रयोग कर उस पर काबू पाने का तरीका बताया, वहीं गीता कुमारी व कल्याण कुमार साहु ने कंबल के माध्यम से आग का फैलाव रोकने का तरीका प्रयोग करके बताया. इस दौरान सिविल डिफेंस से पार्वती मूरमू, सरस्वती मुर्मू रमेश कुमार, महादेव दास, डी आनंद राव, वी रामडू, अनामिका मंडल, रेखा कुमारी आदि उपस्थित थी.

प्रशिक्षण सत्र में रेलमंडल की ओर से सीनियर डीएसओ अशोक कुमार अग्रवाला, डीसीएम एस मित्रा, सेफ्टी काउंसलर ओपी अजय कुमार सिंह, भूषण हेंब्रम, एनपीएस सिसोदिया, कर्मवीर रजक के अलावा टाटानगर रेलवे क्षेत्रीय प्रबंधक विनोद कुमार, स्टेशन निदेशक एचके बलमुचु, डीटीआई मनोज कुमार, चीफ यार्ड मास्टर अरविंद कुमार, सीआई संतोष कुमार, डिप्टी एसएस कामर्शियल सुनील कुमार सिह, एसएन शिव समेत बड़ी संख्या में गार्ड और लोको पायलट ने प्रशिक्षण सत्र को देखा.

यह भी पढ़ें : घर में आग लगी तब टूटी निंद, देखना होगा कितने प्रभावी होंगे रेलवे के सुरक्षा इंतजाम

प्रायोगिक प्रशिक्षण के बाद स्टेशन सभागार में आयोजित सेफ्टी सेमिनार में रेलकर्मियों को आग से बचाव व सुरक्षा उपायों की जानकारी दी गयी. रेलवे क्षेत्रीय प्रबंधक विनोद कुमार ने बताया कि रुटीन प्रक्रिया के तहत रेलकर्मियों के संरक्षा उपायों को अपनाने की तकनीक बतायी जाती है, यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है जिसे अपनाकर हम रेलकर्मियों और यात्रियों के लिए सुरक्षित वातावरण तैयार कर सकते हैं.

इस मौके पर सिविल डिफेंस की टीम को प्रमाणपत्र भी दिया गया. ट्रेनिंग कार्यक्रम में झारखंड फायर विभाग से फायर ऑफिसर शैलेंद्र किशोर, हवलदार राजाराम मोहंती, कॉन्स्टेबल बुद्ध नाथ उरांव, विनोद मुंडा, संजीव कुमार पांडे, आदि उपस्थित थे.

Spread the love

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *