Connect with us

Hi, what are you looking for?

Rail Hunt

न्यूज हंट

लुधियाना से कोलकाता डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर पर आज दौड़ेगी पहली 84 डिब्बों की डबल इंजन मालगाड़ी

PM ने किया 41,000 करोड़ के रेल प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन, कहा ये नए विकसित भारत का संकल्प है
  • PM मोदी आज 85 हजार करोड़ की रेलवे परियोजनाओं का करेंगे अनावरण, 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को भी दिखाएंगे हरी झंडी

NEW DELHI. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब से कुछ देर बाद ही अहमदाबाद में डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर (डीएफसी) के आपेरशन कंट्रोल सेंटर का दौरा कर 85000 करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इस दौरान लुधियाना से कोलकाता के लिए स्पेशल लाइन डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर पर मंगलवार को पहली बार 84 डिब्बों की डबल इंजन मालगाड़ी को पीएम मोदी रवाना करेंगे.

पीएमओ से जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस्टर्न डीएफसी के 401 किलोमीटर के नए खुर्जा जंक्शन-सानेहवाल खंड और वेस्टर्न डीएफसी के 244 किलोमीटर के नए मकरपुरा जंक्शन-घोलवाड़ खंड का भी उद्घाटन करेंगे. इस्टर्न डीएफसी का यह महत्वपूर्ण खंड उत्तर भारत के प्रमुख कृषि और औद्योगिक क्षेत्रों में संपर्क को बढ़ाएगा। यह उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के 12 जिलों से होकर गुजरेगा। उधर वेस्टर्न डीएफसी का करीब ढाई सौ किलोमीटर लंबा खंड गुजरात के पांच जिलों वडोदरा, भरूच, सूरत, नवसारी और वलसाड को जोड़ेगा.

पीएम मोदी 10 नई वंदे भारत ट्रेनों अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम, मैसूरु- डा. एमजीआर सेंट्रल (चेन्नई), पटना-लखनऊ, न्यू जलपाईगुड़ी-पटना, पुरी-विशाखापत्तनम, लखनऊ-देहरादून, कलबुर्गी-सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल बेंगलुरु, रांची-वाराणसी, खजुराहो- हजरत निजामुद्दीन (नई दिल्ली) को भी हरी झंडी दिखाएंगे.

इन ट्रेनों का होगा विस्‍तार

वह चार वंदे भारत ट्रेनों के विस्तार को भी हरी झंडी दिखाएंगे. इनमें अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत को द्वारका, अजमेर- दिल्ली सराय रोहिल्ला वंदे भारत को चंडीगढ़, गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत को प्रयागराज और तिरुअनंतपुरम- कासरगोड वंदे भारत को मंगलुरु तक बढ़ाया जा रहा है.

आसनसोल और हटिया तथा तिरूपति और कोल्लम स्टेशनों के बीच दो नई यात्री ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे. मोदी रेलवे स्टेशनों पर 50 प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये केंद्र लोगों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं प्रदान करेंगे.

मोदी 51 गति शक्ति मल्टी माडल कार्गो टर्मिनल भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये टर्मिनल परिवहन के विभिन्न तरीकों के बीच माल की निर्बाध आवाजाही को बढ़ावा देंगे। वह 80 खंडों में 1045 आरकेएम स्वचालित सिग्नलि‍ंग भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. वह 1,500 से अधिक वन स्टेशन वन प्रोडक्ट स्टाल भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

 

Spread the love
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest

You May Also Like

न्यूज हंट

इंजीनियरिंग में गेटमैन था पवन कुमार राउत, सीनियर डीओएम के घर में कर रहा था ड्यूटी  DHANBAD. दो दिनों से लापता रेलवे गेटमैन पवन...

रेल यात्री

PATNA.  ट्रेन नंबर 18183 व 18184 टाटा-आरा-टाटा सुपरफास्ट एक्सप्रेस आरा की जगह अब बक्सर तक जायेगी. इसकी समय-सारणी भी रेलवे ने जारी कर दी है....

न्यूज हंट

 JAMSHEDPUR. 18183 टाटा-आरा एक्सप्रेस अब बक्सर तक जायेगी. रेलवे बोर्ड ने इस आदेश को हरी झंडी दे दी है. इस आशय का आदेश जारी...

न्यूज हंट

बढ़ेगा वेतन व भत्ता, जूनियनों को प्रमोशन का मिलेगा अवसर  CHAKRADHARPUR.  दक्षिण पूर्व रेलवे के अंतर्गत चक्रधरपुर रेलमंडल पर्सनल विभाग ने टिकट निरीक्षकों की...