Connect with us

Hi, what are you looking for?

Rail Hunt

न्यूज हंट

चक्रधरपुर रेल मंडल ने 809 किमी मार्ग के शत प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य किया हासिल

विद्युतीकरण लक्ष्य की जानकारी देते एडीआरएम सीकेपी विनय कुजूर

KOLKATTA : चक्रधरपुर रेल मंडल ने शत प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है. मंडल में 809 किमी मार्ग का विद्युतीकरण हो चुका है. अपर मंडल रेल प्रबंधक विनय कुजूर ने मीडिया को संबोधित करते हुए मंगलवार 14 मार्च 2023 को यह खुलासा किया.

एडीआरएम ने कहा कि कहा कि हर साल डिवीजन 35 करोड़ रुपये इंधन पर खर्च कर रहा था. विद्युतीकरण कार्य पूरा होने से इस राशि की बचत होगी. उन्होंने बताया कि यह ऊर्जा खपत को कम करेगा और कार्बन उत्सर्जन में भी कमी लायेगा.

उन्होंने बताया कि डिवीजन में इंजन से होने वाला कार्बन उत्सर्जित शुन्य हो गया है. इसके साथ ही विद्युतीकरण से रेलवे की सिग्नल प्रणाली के साथ संरक्षा भी मजबूत हुई है. इसका असर ट्रेनों के रफ्तार पर पड़ेगा.

यह भी पढ़ें :  खड़गपुर डिवीजन ने ब्रॉड गेज विद्युतीकरण में हासिल किया 100% का टारगेट

एडीआरएम ने कहा कि रेलवे मिशन मोड में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण की ओर बढ़ रही है. डीजन इंधनों के रखरखाव पर विद्युत लोको से अधिक खर्च आता है. नये लक्ष्य से रेलवे को लाभ होने के साथ कर्बन उत्सर्जन कम करने में भी मदद मिली है.

मालूम हो कि SER का खड़गपुर डिवीजन भी ब्रॉड गेज नेटवर्क के 100% विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल कर चुका है.  खड़गपुर डीआरएम एमएस हाशमी ने मीडिया से बातचीत में बताया था कि भारतीय रेलवे दुनिया का सबसे बड़ा हरित रेलवे बनने के लिए मिशन मोड में काम कर रहा है और 2030 से पहले “शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जक” बनने की ओर बढ़ रहा है.

Spread the love

Latest

You May Also Like

रेलवे यूनियन

रेलवे बोर्ड के साथ AIRF के PNM में ट्रैकमेन को 4200 ग्रेड पे देने और अप्रेंटिसों की GM प्रक्रिया से बहाली का प्रस्ताव क्वार्टरों...

रेलवे न्यूज

Patna. डेहरी रेलवे स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल ने चेकिंग के दौरान एक युवक के पास से 15 लाख रुपए नकदी पकड़ा है. आरपीएफ...

न्यूज हंट

Odisha train accident :  ओड़िशा में तीन ट्रेनों की टक्कर के बाद राहत व बचाव पूरा होते ही युद्ध स्तर पर ट्रेनों का परिचालन बहाल...

रेलवे न्यूज

Lucknow. मुंबई एलटीटी एसी एक्सप्रेस में 16 अप्रैल 2023 की रात पुलिस के दो जवानों के बेटिकट होने पर जुर्माना करने वाले मुंबई सीएसटीएम...