ताजा खबरें न्यूज हंट महिला संगठन मीडिया रेल मंडल

दक्षिण पूर्व रेलवे के सभी मंडलों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हुआ योगाभ्यास

कोलकाता. दक्षिण पूर्व रेलवे के चारों मंडल में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ‘योग फॉर वेलनेस’ के रूप में मनाया गया. कोरोना को ध्यान में रखकर खड़गपुर, आद्रा, चक्रधरपुर और रांची में शारीरिक दूरी और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल बनाकर योग किया गया. सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को महामारी की स्थिति को देखते हुए अपने घरों से योग का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित किया गया. कोलकाता में आयोजित कार्यक्रम में बताया गया कि

योग स्वास्थ्य और फिटनेस को बढ़ावा देता है. यह न केवल शारीरिक व्यायाम है बल्कि मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को प्राप्त करने में भी मदद करता है. महामारी के बीच, योग ने और भी अधिक महत्व प्राप्त कर लिया है क्योंकि यह श्वसन प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है.

रेलवे कर्मचारियों के परिपेक्ष्य में यह बताया गया कि रेलकर्मियों को विभिन्न तनावपूर्ण स्थितियों में काम करने की आवश्यकता होती है और योग उन्हें अधिक तनावमुक्त, ऊर्जावान और उत्साही बनाने में मदद कर सकता है. योगाभ्यास काम के प्रति समर्पित होने के लिए विश्राम और ताजी ऊर्जा की भावना प्रदान करता है.

मुख्यालय और मंडलों के स्टेशनों, कार्यशालाओं, आरपीएफ प्रशिक्षण केंद्रों, क्रू लॉबी, रनिंग रूम, रेलवे स्कूलों, सामुदायिक केंद्रों, ऑफिसर्स क्लब, रेलवे संस्थानों, भारत स्काउट्स और गाइड्स डेन में भी योग अभ्यास सत्र आयोजित किये गये. एसई रेलवे स्पोर्ट्स एसोसिएशन (एसईआरएसए) और एसई रेलवे महिला कल्याण संगठन (एसईआरडब्ल्यूडब्ल्यूओ) के सदस्यों ने भी कार्यक्रम में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया.

चक्रधरपुर : योग से न केवल शरीर व मन स्वस्थ्य होता है बल्कि जीवन अनुशासित भी होता है : डीआरएम  

रेल मंडल में कोविड प्रोटोकॉल में अलग-अलग योग अभ्यास घंटे भर किया गया. योगा प्रशिक्षक की देखरेख में सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, कपाल भारती, शीर्षशासन, वृजासन समेत योग की विभिन्न क्रियाओं को करने की सरल विधि बतायी गयी.

इसमें विश्व योग दिवस के अवसर पर योगा कार्यक्रम ऑफिसर क्लब चक्रधरपुर मे आयोजित किया गया.इसमें डीआरएम विजय कुमार साहू समेत डिवीजन के अन्य वरीय अधिकारीगण एवं रेल कर्मचारी शामिल हुए. योगाभ्यास के बाद डीआरएम ने कहा कि योग करने से न केवल शरीर व मन स्वस्थ्य होता है बल्कि जीवन अनुशासित भी होता है. यह नियमित रूप से करके इसका फायदा देश व विदेशों में लोग ले रहे हैं.

चक्रधरपुर रेलवे संस्थान में आरपीएफ के सीनियर कमांडेंट ओंकार सिंह ने आरपीएफ पदाधिकारी व जवानों के साथ कोविड प्रोटोकॉल के तहत योगा किया. इस मौके पर सीनियर कमांडेंट ने योग के लाभ को बताते हुए आरपीएफ जवानों को नियमित योगाभ्यास करने को प्रेरित किया. टाटानगर में पोस्ट प्रभारी संजय तिवारी के नेतृत्व में योग किया गया. इसके अलावा झारसुगुड़ा, बंडामुंड़ा, राउरकेला में पोस्ट प्रभारी के नेतृत्व में आरपीएफ टीम ने योग्याभ्यास किया गया.

Spread the love

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *