ताजा खबरें न्यूज हंट रेलवे जोन / बोर्ड

रेलवे बोर्ड के नये चेयरमैन होंगे सुनीत शर्मा, 1981 बैच के हैं अधिकारी

नई दिल्ली. रेलवे बोर्ड के नये चेयरमैन सह सीईओ सुनीत शर्मा होंगे. सुनीत शर्मा 1981 (आईआरएसएमई) बैच के अधिकारी हैं. वह 1978 बैच के विशेष श्रेणी रेलवे अपरेंटिस (एससीआरए) के अधिकारी रहे हैं. सुनीत शर्मा वर्तमान चेयरमैन विनोद कुमार यादव का स्थान लेंगे. सुनीत शर्मा एक जनवरी से पदभार ग्रहण करेंगे.  वर्तमान में सुनीत शर्मा पूर्वी रेलवे के महाप्रबंधक हैं. मजबूत तकनीकी पृष्ठभूमि वाले श्री शर्मा को रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों का 34 वर्षों का अनुभव है. उन्होंने जोनल रेलवे, वर्कशॉप, डीजल लोको शेड आदि में कार्य किया है. उन्हें भारतीय रेलवे में नए मानक स्थापित करने के लिए प्रक्रिया के सरलीकरण सहित विभिन्न प्रशासनिक सुधारों की पहल के लिए जाना जाता है.

रेलवे के आधुनिकीकरण के साथ-साथ ऊर्जा और पर्यावरण के संरक्षण में उनका बड़ा योगदान है. डीजल लोकोमोटिव वर्क्स, वाराणसी में कार्य के दौरान उन्होंने भारतीय रेलवे के 100% विद्युतीकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए डीजल इंजनों को इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के रूपांतरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

श्री शर्मा, मंडल रेल प्रबंधक, पुणे, मध्य रेलवे, मुख्य रोलिंग स्टॉक इंजीनियर (माल ढुलाई), मध्य रेलवे, मुख्य यांत्रिक अभियंता (योजना), मध्य रेलवे, प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता, डीजल लोकोमोटिव वर्क्स, वाराणसी रह चुके हैं. जीएम मेट्रो रेलवे और जीएम पूर्वी रेलवे के रूप में पदभार संभालने से पहले, श्री शर्मा ने आधुनिक कोच फैक्ट्री, रायबरेली के महाप्रबंधक के रूप में कार्य किया है.

विभिन्न रेलवे संस्थानों में विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने के अलावा, उन्होंने “एडवांस मैनेजमेंट कोर्सेस” और आरएआई, तेहरान, ईरान में अमेरिका के कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी, पिट्सबर्ग में “रेलवे वर्कशॉप मेंटेनेंस प्रैक्टिस एंड कॉस्टिंग सिस्टम” पर जर्मनी और फ्रांस में प्रशिक्षण लिया है.

Spread the love

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *