ताजा खबरें न्यूज हंट मीडिया रेलवे कर्मचारी

SER : आरपीएफ आईजी ने ‘Campaign Four Rivers’ में 10 इंस्पेक्टरों को किया सम्मानित 

कोलकाता. अपनी विशिष्ठ कार्यशैली के लिए पहचाने जाने वाले SER के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त डीबी कसार ने कोरोना काल में रेलकर्मियों और लोगों को जागरूक करने के लिए जोन में ‘Campaign Four Rivers’ की शुरुआत की थी. इसका परिणाम काफी साकारात्मक रहा. आरपीएफ की अलग-अलग टीमों ने इस अभियान में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए आम लोगों से समन्वय बनाकर न सिर्फ उन्हें जागरूक किया बल्कि उनके बीच उपयोगी सामग्री का वितरण कर उन्हें राहत भी पहुंचायी. अभियान में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले चक्रधरपुर रेलमंडल के डीपीएस में तैनात इंस्पेक्टर ए मिर्जा ने इस प्रोत्साहन के लिए विभाग व आईजी का आभार जताया है.

आईजी डीबी कसार

दक्षिण पूर्व रेलवे की ओर से यह अभियान कोविड जागरूकता को लेकर चलाया गया था. पूरे एसइआर में 23 अप्रैल से 11 मई तक चलाये गये कोविड जागरूकता अभियान में 10 इंस्पेक्टरों को इनके अहम योगदान के लिए सम्मानित किया गया. इन अफसरों को आईजी सह चीफ सिक्यूरिटी कमिशनर डीबी कसार ने सार्टिफिकेट ऑफ मेरिट देकर उनका हौसला बढ़ाया.

विभिन्न टीमों से जुड़े  सैकड़ों जवानों और अधिकारियो की ओर से बतौर टीम लीडर यह पुरस्कार अलग-अलग 10 इंस्पेक्टरों को दिया है. इसमें उनकी विशिष्ट उपलब्धियों का भी जिक्र है. अधिक स्टेशनों तक अभियान को पहुंचाने के लिए इंस्पेक्टर आरके साव, इंस्पेक्टर एसके सिंहा, इंस्पेक्टर एम मुजुमदार को सम्मानित किया गया है. जबकि अधिक से अधिक संख्या में आम लोगों तक जारूकता अभियान को पहुंचाने और उनके बीच मास्क का वितरण करने के लिए इंस्पेक्टर कुमार राजीव को अवार्ड दिया गया है. इसके साथ ही अधिक से अधिक लोगों को जुड़ाव बनाने के लिए इंस्पेक्टर एस हाजरा, अधिक मास्क वितरण के लिए जीपी गांधी, के अलावा बड़ी एरिया में अभियान चलाने के लिए एच बाक्सला, एस पन्ना, एसआर कुजुर, ए मिर्जा को अवार्ड दिया गया है.

बताते चले कि  भारतीय पुलिस पदक (2013) व राष्ट्रपति पुलिस पदक (2020) से सम्मानित प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त डीबी कसार ने झारखंड और पश्चिम बंगाल के बीच नक्सली गतिविधियों की जानकारी लेने के लिए ऑपरेशन ‘रिवर फ्लो’ चलाकर कम्युनिटी पुलिसिंग के माध्यम से स्थानीय लोगों से जानकारी जुटाई गयी थी. वहीं उन्होंने 2017 में चाइल्ड ट्रैफ़िकिंग के लिए ‘ऑपरेशन नन्हे’ चलाया. इस ऑपरेशन को तीन राज्यों कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में चलाया गया था. ऐसे अभियान से सुरक्षा बल की छवि को लोगों के सामने रखने वाले आईजी डीबी कसार का अभियान  Campaign Four Rivers आम लोगों के बीच बेहतर संदेश पहुंचाने में सफल रहा है.

इन्हें दिया गया सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट 

  • ए मिर्जा, डीपीएस, सीकेपी
  • आरके साहू, बीकेएससी, आद्रा
  • एसके सिन्हा, बालासोर, खड़गपुर
  • मानस मुजुमदार, बाकुरा, आद्रा
  • कुमार राजीव, चांडिल, आद्रा
  • एस हाजरा, सीआइबी, आद्रा,
  • जीपी गांधी, झाड़ग्राम, खड़गपुर
  • एच बाक्सला, डीआरसी, सीकेपी
  • एस पन्ना, डब्ल्यूएससी, रांची
  • एसआर कुजूर, सीआर सेल, रांची

 

 

Spread the love

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *