खुला मंच ताजा खबरें न्यूज हंट पैसेंजर फोरम मीडिया रेल मंडल रेलवे जोन / बोर्ड

दुर्घटनाग्रस्त होने से बची जयपुर-चेन्नई एक्सप्रेस, लीकेज प्रेशर पाइप के साथ दौड़ी कोटा तक

कोटा. तकनीकी खराबी के चलते जयपुर-चेन्नई एक्सप्रेस रविवार रात दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बच गई. कोटा में खराबी दूर करने का काफी प्रयास किया गया, लेकिन खराबी दूर नहीं होने पर ट्रेन को धीमी रफ्तार से आगे के लिए रवाना कर दिया गया. इस दौरान ट्रेन करीब सवा घंटे कोटा स्टेशन पर ही खड़ी रही. प्रशासन द्वारा मामले की जांच की जा रही है.

सूत्रों की माने तो ट्रेन की पैंट्रीकार का फिबा फ्लैक्सिबल पाइप का प्रेशर लीकेज हो गया था. यह प्रेशर पाइप कोच का संतुलन बनाए रखने के काम आता है. लगातार प्रेशर लीकेज होने से पाइप की स्प्रिंग बस्ट हो सकती थी. इसके चलते 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ रही ट्रेन असंतुलित होकर पलट सकती थी. यह महज संयोग था कि ऐसा कुछ नहीं हुआ और ट्रेन सही सलामत कोटा पहुंच गयी.

रात करीब 10.55 बजे ट्रेन कोटा पहुंचने पर जांच के दौरान इस गड़बड़ी का पता चला. यहां पर पाइप को दुरुस्त करने का काफी प्रयास किया गया. लेकिन पाइप से प्रेशर का लिकेज नहीं रुक सका. इसके बाद ट्रेन को रात करीब 12.20 बजे 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आगे के लिए रवाना कर दिया. रतलाम में भी इस खराबी को पूरी तरह दूर नहीं किया जा सका. यहां से भी ट्रेन को 60 की रफ्तार से आगे के लिए रवाना कर दिया गया. ट्रेन के लेट होने से यात्री परेशान होते रहे. 60 की स्पीड स्पीड से दौड़ने के चलते ट्रेन के घंटों देरी से चेन्नई पहुंचने की संभावना है.

Spread the love

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *