Connect with us

Hi, what are you looking for?

Rail Hunt

रेलवे यूनियन

भगवान बुद्ध के बताये रास्ते पर चलकर भारत बन सकता है विश्व गुरु : कृष्ण मोहन

भगवान बुद्ध के बताये रास्ते पर चलकर भारत बन सकता है विश्व गुरु : कृष्ण मोहन
  • ओबीसी रेलवे कर्मचारी संघ टाटानगर शाखा कार्यालय में बुद्ध पूर्णिमा पर धम्म कल्याण कार्यक्रम आयोजित 

JAMSHEDPUR. ओबीसी रेलवे कर्मचारी संघ दक्षिण पूर्व रेलवे टाटानगर शाखा कार्यालय में बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर धम्म कल्याण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर मुख्य अतिथि ओबीसी रेलवे कर्मचारी संघ के महासचिव कृष्ण मोहन प्रसाद ने कहा कि आज 2600 वर्ष के बीत जाने के पश्चात भी विश्व के 100 से ज्यादा देशों में बौद्ध धर्म को मानने वाले अनुयायियों की उपस्थिति है .

यह भी उल्लेखनीय है कि चक्रवर्ती सम्राट अशोक के समय भारत को विश्व गुरु की उपाधि प्राप्त हुई . उन्होंने कहा कि भारत को विश्व गुरु का स्थान किसी युद्ध के बदौलत प्राप्त नहीं हुई बल्कि बुद्ध का शांति संदेश को जब सम्राट अशोक ने विश्व के सैकड़ो देशों तक पहुंचाया तो, उन्ही देशों ने भारत को विश्व गुरु का स्थान प्रदान किया.

श्री प्रसाद ने कहा कि आज की वर्तमान स्थिति में विश्व युद्ध के मुहाने पर खड़ा है . अतः सम्पूर्ण विश्व मानवता को युद्ध की विभीषिका से बचाकर पुनः शांति के मार्ग पर अगर ले जाने का कोई मार्ग दिखाई देता है तो वह एकमात्र बोधिसत्व गौतम बुद्ध का मार्ग अर्थात धम्म पथ का मार्ग है. जो पुनः विश्व को विश्व शांति और लोक कल्याण का संदेश दे सकता है.

श्री प्रसाद ने कहा कि गौतम बुद्ध के समय में वैज्ञानिक एवम लोक कल्याणकारी चिंतन से युक्त प्राकृति धम्म के आलोक में ही शैल्य चिकित्सा, विज्ञान, ज्योतिषशास्त्र एवम आयुर्वेद अपने चरमोत्कर्ष पर था . तक्षशिला, नालंदा एवम विक्रमशिला जैसे 70 विश्व स्तरीय विश्वविद्यालय भारत में कार्यरत थे . जहां पर चीन एवम जापान सहित पूरे विश्व भर के विद्यार्थी अध्ययन करने के लिए भारत आया करते थे , और भारत सम्पूर्ण विश्व का एकमात्र धम्म और ज्ञान का केंद्र था. अतः हम भारतवासियों को पुनः उस व्यवस्था को स्थापित करने का संकल्प लेना चाहिए.

उक्त अवसर पर उपस्थित सदस्यों ने बोधिसत्व गौतम बुद्ध की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धा सुमन व्यक्त की. मौके पर विकास राव ने कहा की बोधिसत्व गौतम बुद्ध अहिंसा एवं मानवता के पुजारी थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता ओबीसी रेलवे कर्मचारी संघ दक्षिण पूर्व रेलवे टाटानगर शाखा के सचिव मुंद्रिका प्रसाद ने किया जबकि संचालन ओबीसी रेलवे कर्मचारी संघ चक्रधरपुर शाखा के सदस्य राकेश कुमार ने किया. कार्यक्रम में टाटानगर शाखा के कार्यकारी अध्यक्ष अर्जुन साहू, डिविजनल रनिंग ब्रांच के सचिव आशीष कुमार गुप्ता, बिजेंद्र कुमार, मुकेश कुमार, प्रमोद यादव, डीएन यादव , प्रदीप साहू, पीके मुंडा, सूरज बिंद, सुनील कुमार, रवि रंजन, रोहित कुमार ठाकुर, रंजीत कुमार एवम अर्जुन कुमार ने भाग लिया.

Spread the love
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest

You May Also Like

न्यूज हंट

रेलवे का खाना बना जहर ! 109 यात्रियों की बिगड़ी तबीयत, सबक लेने को तैयार नहीं रेलवे अधिकारी दोनों स्टेशनों पर अवैध वेंडर की...

न्यूज हंट

रेलवे में सिग्नल एवं दूरसंचार कर्मचारियों को काम करने में कई प्रकार से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ट्रैफिक कंट्रोल द्वारा सिग्नल...

मीडिया

वीडियो वायरल करने की धमकी देकर शिकायत वापस लेने का बनाता रहा दबाव  शिकायत मिलने पर भी रेलवे ने नहीं दिखायी गंभीरता, निलंबित किया...

न्यूज हंट

52 से अधिक इंस्पेक्टरों को किया गया इधर से उधर, सभी 24 घंटे में नये स्थल पर देंगे योगदान कमलेश समाद्दार को दूसरी बार...