ताजा खबरें न्यूज हंट पैसेंजर फोरम मीडिया रेलवे जोन / बोर्ड

ट्रेनों का नंबर व सिस्टम अपडेट करने का काम शुरू, रात 11.30 से सुबह 5.30 तक बंद रहेगा सर्वर

नई दिल्ली. रेलमंत्री की पहल पर कोरोना काल से चलायी जा रही स्पेशल ट्रेनों की जगह रेगुलर ट्रेनों का चलाने की कवायद शुरू हो गयी है. इस क्रम में रेलवे ने 15 तारीख से कई मार्गों पर ट्रेनों का नंबर बदलने का आदेश जारी कर दिया है. अलग-अलग जोनल मुख्यालय से इसके लिए आदेश जारी किये गये है.

वहीं रेलवे ने सिस्टम अपडेट करने के लिए रात 11.30 से लेकर सुबह 5.30 बजे तक सर्वर को बंद करने की घोषणा की है. यह प्रक्रिया शुरू हो गयी है. रात 11.30 बजे के बाद ट्रेनों के पीआरएस से जुड़ी जानकारी अब आईआरसीटीसी अथवा किसी साइट पर उपलब्ध नहीं हो पा रही है. हालांकि ट्रेनों के परिचालन की सुविध यात्रियों को विभिन्न एप और साइट पर पूर्व की तरह 24 घंटे उपलब्ध है.

ऐसा माना जा रहा है इस प्रक्रिया में रेलवे को छह दिन का समय लगेगा और तब तक रात के समय पीआरएस सेवाएं ठप रहेंगी. यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) बंद रहने से यात्रियों को कुछ परेशानी हो सकती है. यह प्रक्रिया हर दिन 6 घंटे के लिए चलेगी.

रेलवे अपडेशन की इस प्रक्रिया में ट्रेनों के नंबर को अपडेट करने के साथ ही अपने सिस्टम को भी अपडेट करेगा. 14 और 15 नवंबर की मध्यरात्रि से शुरू होकर यह प्रक्रिया 20 और 21 नवंबर तक चलेगी.

Spread the love

Related Posts