Connect with us

Hi, what are you looking for?

Rail Hunt

देश-दुनिया

भावी लोको पायलटों पर आरपीएफ ने बरसायी लाठी

जबलपुर. लोको पायलट की परीक्षा देने बेंगुलुर जा रहे परीक्षार्थियों पर आरपीएफ के जवानों ने जमकर लाठी बरसायी. परीक्षार्थियों के बार-बार हंगामा करने और संघमिश्रा एक्सप्रेस को रोकने का प्रयास करने के बाद जवानों ने युवकों को खदेड़कर पीटा. लाठी चार्ज में कई परीक्षार्थियों को चोट आयी है.

दानापुर से बेंगलुरु लोको पायलट (एलपी) की परीक्षा देने के लिये सैकड़ों की संख्या में युवक संघमित्रा एक्सप्रेस से जा रहे थे. सुबह करीब 10.30 बजे ट्रेन स्टेशन पर रुकी. परीक्षार्थियों ने कोच से उतरकर हंगामा किया और इस बात पर विरोध जताया कि वाराणसी से ट्रेन में गंदगी है. कोच में पानी नहीं है, जगह नहीं है. इलाहाबाद, सतना, कटनी में सूचना देने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गयी.
बताया जाता है कि प्लेटफार्म नंबर एक पर हंगामा कर रहे सैकड़ों युवकों ने ट्रेन रोकने की कोशिश की और युवक इंजन के ऊपर चढ़ गये. इसके बाद आरपीएफ जवानों ने लाठी बरसाना शुरू किया. इसमें कई युवकों को चोट लगी.

डर से यात्री प्लेटफार्म के बाहर भाग गये. परीक्षार्थियों ने रेलवे बोर्ड को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया. उनका कहना था कि एलपी परीक्षा के लिये 3000 किलोमीटर दूर सेंटर दिया गया और स्पेशल ट्रेन नहीं चलाने से परीक्षार्थियों को जगह नहीं मिली. दानापुर के बाद से उन्होंने पानी, बिजली, गंदगी और जगह को लेकर प्रमुख स्टेशनों पर शिकायत की लेकिन किसी ने उनकी समस्या का निदान नहीं किया बल्कि विरोध करने पर लाठियां चलायी गयी.

प्रयागराज स्टेशन पर परीक्षार्थियों का हंगामा

इलाहाबाद. हाईकोर्ट की परीक्षा देने लखनऊ जा रहे अभ्यर्थियों ने रविवार की सुबह प्रयागराज स्टेशन पर जमकर हंगामा और तोड़फोड़ की. ट्रेन में सीट न मिलने से नाराज अभ्यर्थी ट्रेन के इंजन पर चढ़ गए और नारेबाजी के साथ तोड़फोड़ शुरू कर दी. अधिकारियों ने छात्रों को समझाने का प्रयास किया लेकिन हजारों की संख्या में मौजूद छात्र हंगामा करते रहे. इससे पूरे स्टेशन परिसर में भगदड़ की स्थिति बनी रही. पटरियों तक पर छात्रों ने कब्जा कर लिया और ट्रेन के इंजन पर चढ़ कर नारेबाजी करते रहे.

डेढ़ घंटे तक छात्रों ने ट्रेन को स्टेशन पर ही रोके रखा. बाद में किसी तरह अभ्यर्थियों को समझा बुझाकर ट्रेन रवाना किया गया. इलाहाबाद हाईकोर्ट की विभिन्न श्रेणी की भर्ती के लिए रविवार को प्रदेश के विभिन्न शहरों में परीक्षा आयोजित की गई थी. लखनऊ में बने परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने के लिए रविवार की सुबह प्रयागराज जंक्शन पर भारी संख्या में अभ्यर्थियों की भीड़ जुटी थी. चूंकि इलाहाबाद जंक्शन से लखनऊ के लिए दो विशेष ट्रेनें जाती सुबह जाती हैं, जिसमें पहले से ही सीटें फुल हो जाती है. ऐसे में एकाएक हजारों अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ने से ट्रेन में भीड़ अधिक हो गई. इस दौरान जब अभ्यर्थियों ने ट्रेन में बैठने की जगह नहीं पाई तो वह हंगामा करने लगे और भीड़ बढ़ने के साथ ही उपद्रव शुरू हो गया.

Spread the love

Latest

You May Also Like

रेलवे यूनियन

इंडियन रेलवे सिग्नल एंड टेलीकॉम मैन्टेनर्स यूनियन ने तेज किया अभियान, रेलवे बोर्ड में पदाधिकारियों से की चर्चा  नई दिल्ली. सिग्नल और दूरसंचार विभाग के...

रेलवे यूनियन

नडियाद में IRSTMU और AIRF के संयुक्त अधिवेशन में सिग्नल एवं दूर संचार कर्मचारियों के हितों पर हुआ मंथन IRSTMU ने कर्मचारियों की कठिन...

रेलवे यूनियन

IRSTMU – AIRF  के संयुक्त अधिवेशन में WREU के महासचिव ने पुरानी पेंशन योजना लागू करने की वकालत की  नडियाद के सभागार में पांचवी...

न्यूज हंट

KOTA. मोबाइल के उपयोग को संरक्षा के लिए बड़ा खतरा मान रहे रेल प्रशासन लगातार रनिंग कर्मचारियों पर सख्ती बरतने लगा है. रेल प्रशासन...